लखनऊ। उपराष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के नेतृत्व  वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अपने पत्ते खोल दिए हैं। मायावती ने कहा है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में बसपा, भाजपा नीत एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ को, अपना समर्थन देगी। मायावती ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले मायावती ने राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मूर्मु को समर्थन दिया था।
मायावती ने ट्वीट कर बताया कि देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में सत्ता व विपक्ष के बीच आम सहमति न बनने की वजह से ही इस पद के लिए अन्ततः चुनाव कराना पड़ा। अब, उपराष्ट्रपति पद के लिए दिनांक 6 अगस्त को चुनाव होने वाला है। बसपा ने ऐसे में उपराष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में भी व्यापक जनहित को ध्यान में रखते हुए जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने का फैसला किया है तथा जिसकी मैं आज औपचारिक रूप से घोषणा भी कर रही हूं।
राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि हमने एनडीए के राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला किया है। हमने यह फैसला न तो भाजपा या एनडीए के समर्थन में और न ही विपक्ष के खिलाफ बल्कि अपनी पार्टी और आंदोलन को ध्यान में रखते हुए लिया है। उन्होंने कहा कि बसपा कमजोर, गरीब और उपेक्षित वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए अपने फैसले लेती रही है।
उल्लेखनीय है कि उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को मतदान होना है। एनडीए ने जहां जगदीप धनखड़ को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं विपक्ष की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा मैदान में हैं। एनडीए उम्मीदवार धनखड़ को अब तक भाजपा, जेडीयू, अपना दल (सोनेलाल), बीजेडी, एआईएडीएमके, वाईएसआर कांग्रेस, लोक जनशक्ति पार्टी जैसे दलों का समर्थन मिला है, जबकि विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को कांग्रेस, सपा और वाम दलों का समर्थन है।