वज़न घटाने के लिए आपने कई लोगों को ब्लाक कॉफी का सेवन करते हुये देखा होगा,लेकिन क्या आपने कभी वेट लॉस के लिए कॉफी में नींबू मिलाकर पिया है ।जानिए क्या ये कॉम्बिनेशन हेल्दी है।

आजकल सोशल मीडिया में वियर्ड कॉम्बिनेशन के नाम पर काफी कुछ ट्रेंड करता है रहता है।इस तरह का कोई न कोई ट्रेंड अपने साथ एक दावा लेकर आता है,जिसकी वजह से लोग इस पर भरोसा करने लगते हैं।ये कॉम्बिनेशन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिसकी वजह से आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसा ही एक वियर्ड कॉम्बिनेशन है कॉफी के साथ नींबू पीने का जो आजकल काफी वायरल हो रहा है।लोग इसका इस्तेमाल अपना वज़न कम करने के लिए कर रहे हैं।

क्या है लेमन कॉफी ?

नींबू और कॉफी दोनों ही हमारे किचन में आसानी से उपलब्ध इंग्रीडिएंट्स हैं।कॉफी में कैफीन होता है जो मेटाबॉलिज़्म को तेज कर सकता है।कॉफी आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है और आपके फोकस और मूड में सुधार कर सकती है।नींबू दैनिक कैलोरी सेवन की मात्रा में कमी लाता है। नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोक सकता है।

शरीर पर किस तरह काम करती है लेमन कॉफी

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार कॉफी मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने और भूख को नियंत्रित करने में सहायता करती है, जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है। यदि हम इसका शाम को या रात में सेवन करते हैं, तो नींद के पैटर्न में गड़बड़ी हो सकती है जो कि वजन बढ़ने का कारण भी है।

सेहत पर क्या होता है नींबू का प्रभाव

नींबू मोटापे को कम करने में मदद करता है। साथ ही,यह इंसुलिन प्रतिरोध और लिपिड मेटाबॉलिज़्म में सुधार करने के लिए फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार नींबू में अमला गुण होते हैं जो वज़न कम करते हैं।

भले ही आप नींबू और कॉफी को एक साथ लें या अलग - अलग यह आपके शरीर पर एक समान प्रभाव दिखाएंगे। आपका वज़न कितना कम होगा कि नहीं यह आपकी शरीर प्रकृतिक वात, पित्त, कफ पर निर्भर करता है।’साथ ही, दोनों को मॉडरेशन में और सुबह के समय लिया जा सकता है, नहीं तो यह शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

क्या स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है लेमन कॉफी ?

नींबू में साइट्रिक एसिड की काफी मात्रा होती है, जो ज़्यादा लेने पर आपके पाचन तंत्र को परेशान कर सकती है। इससे आपको एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है या पेट में जलन और दस्त हो सकते हैं।ज़्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करना किसी के भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं आ सकती हैं। साथ ही, आपको एसिडिटी भी हो सकती है।

इसके साथ ही कॉफी भी नेचर में एसिडिक होती है, जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे सर दर्द हो सकता है और आपको रात में नींद लेने में समस्या हो सकती है। साथ ही, कॉफी पीने के बाद शरीर तेज़ी से डिहाइड्रेट होता है, जो वेट लॉस के लिए सही नहीं है।