भोपाल ।    आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए खिलौने एकत्र करने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शाम अशोका गार्डन क्षेत्र मेंं हाथ ठेला लेकर निकले। इससे पहले उन्‍होंने कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचकर कन्‍या पूजन किया। इसके साथ ही उन्‍होंने आंगनवाड़ी के लिए एकत्रीकरण के अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रदेश के चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री और क्षेत्रीय विधायक विश्‍वास सारंग, गोविंदपुरा विधायक कृष्‍णा गौर समेत बड़ी़ संख्‍या में पार्टी कार्यकर्ता उनके साथ रहे। मुख्‍यमंत्री शिवराज फूलों से सजा हाथ ठेला लेकर खिलौना एकत्र करने के लिए सड़क पर निकले। लोगों ने मुख्‍यमंत्री की इस पहल का समर्थन करते हुए अपनी ओर से भरपूर सहयोग दिया। घर की छतों पर बालकनी से महिलाओं और भांजे-भांजियों ने अपने दुलारे 'मामा' पर पुष्प बरसाए। महिलाओं ने बालकनी से टोकरी में भरकर रस्‍सी के सहारे खिलौने नीचे मुख्‍यमंत्री के हाथ ठेले पर भेजे। इस अभियान के तहत लोगों ने बच्चों के लिए खिलौने, स्कूल बैग, टीवी और जरूरत के सभी सामान भेंट किए।


बता दें कि इस कार्यक्रम के संदर्भ में महिला एवं बाल विकास विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों को पहले ही पत्र जारी कर निर्देश दिए थे कि आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए जनसहभागिता से खिलौना, पुस्तक एवं अन्य सामग्री एकत्र की जाए। पत्र में इस बात का स्‍पष्‍ट उल्‍लेख किया गया था कि सुपोषित मध्य प्रदेश के सपने को साकार करने के प्रयासों को जन आंदोलन का रूप दिया जाए। मुख्‍यमंत्री नेे अशोका गार्डन क्षेत्र में विवेकानंद चौराहे से मनसा देवी मंदिर तक करीब एक किलामीटर क्षेत्र में पैदल चलते हुए आंगनबाड़ियों के लिए खिलौने और अन्य आवश्यक सामग्री जन-सहयोग से एकत्र की। कार्यक्रम स्‍थल पर कुछ बच्‍चे भगवान शिव, मां पार्वती और रुद्रावतार बजरंगबली के वेश में पहुंचे, जो सबके आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

दरअसल मुख्‍यमंत्री की मंशा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में सामूहिक सहभागिता बढ़ाई जाए। प्रदेश के सभी उद्योगपतियों, स्वैच्छिक संगठनों महिला स्व सहायता समूह, अंत्योदय समिति, नेहरू युवा केंद्र, कल्याणकारी संगठन, लायंस क्लब, रोटरी क्लब,को प्रेरित कर आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में बदलाव लाया जाए। सीएम शिवराज की इस नेक पहल को चहुंओर सराहना मिल रही है। स्‍वामी अवधेशानंद ने सीएम शिवराज की इस पहल की सराहना करते ट्वीट किया कि स्वस्थ और समृद्ध समाज का निर्माण सुपोषित और शिक्षित बच्चों के द्वारा ही संभव है| अपने "मामा" होने के दायित्व का निर्वहन करते हुए मध्यप्रदेश के बच्चों के सुपोषण सुरक्षा शिक्षा और स्वास्थ्य हेतु माननीय मुख्यमंत्री शिवराज का यह प्रयास अत्यंत सराहनीय एवं अनुकरणीय है !


कवि कुमार विश्‍वास ने इस अभियान के लिए शुभकामनाएं देते हुए ट्विटर पर लिखा कि जन-भावनाओं को सामाजिक-सरोकारों से जोड़ने का यह एक वरेण्य व उत्तम प्रयास है शिवराज जी। इन प्यारे नौनिहालों के लिए कुछ स्वरचित बाल-साहित्य व अन्य ज़रूरी पुस्तकें भेज रहा हू। मेधावी मध्यप्रदेश के इन नन्हें नौनिहालों को आकाश भर आशीर्वाद। जय हिंद। वहीं नोबेल पुरस्‍कार विजेता बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्‍यार्थी ने ट्वीट किया कि बच्चों की सुरक्षा,शिक्षा और स्वास्थ्य सरकार के साथ-साथ हमारी साझा जिम्मेदारी है। ये हमारे बच्चे हैं। यह जरूरी है कि सामाजिक संस्थाएं, धर्मगुरु, कारपोरेट जगत, सरकार व नागरिक इनका बचपन बचाने के लिए आगे आएं। मप्र के मुख्‍यमंत्री शिवराज जी की पहल यही संदेश है।