Vastu Tips: माना जाता है कि घर की सुख समृद्धि के लिए वास्तु का खास ख्याल रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न तरह के पूजा-पाठ जैसे उपाय किए जाते हैं.

अगर इन छोटे छोटे वास्तु उपायों को किया जाए तो इससे घर में सुख-शांति, खुशहाली के साथ धन का आगमन भी होता है. साथ ही घर मां लक्ष्मी का वास भी होता है और घर से नकारात्मक ऊर्जा भी समाप्त हो जाती है. तो आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार सोने से पहले कौने से कार्य करने चाहिए.

1. मंदिर में जलाएं दीपक

रात को सोने से पहले मंदिर में घी का दीपक जरूर जला दें. माना जाता है कि रोजाना दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. कभी भी मंदिर में अंधेरा नहीं रखना चाहिए.

2. जलाएं कपूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सोने से पहले थोड़ा सा कपूर जला लें और इसका धुआं बेडरूम के साथ-साथ पूरे घर में कर दें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है.

3. सरसों के तेल का दीपक

रात को सोने से पहले दक्षिण दिशा की ओर सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. क्योंकि इस दिशा में पितरों का वास होता है. दीपक जलाने से वह प्रसन्न होकर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. अगर रातभर जलाना संभव नहीं है तो शाम के समय दीपक जलाएं और उसके बाद एक छोटा सा बल्ब इस दिशा में जलने दें.

4. मुख्य द्वार को रखें साफ

रात को सोने से पहले घक का मुख्य द्वार साफ करना चाहिए. घर के मुख्य द्वार के सामने से जूते-चप्पल हटा देने चाहिए क्योंकि मां लक्ष्मी मुख्य द्वार से ही घर में प्रवेश करती हैं.

5. घर के कोनों को कर दें साफ

वास्तु के अनुसार घर का हर कोना बड़ा ही महत्वपूर्ण माना जाता है. माना जाता है कि घर का ईशान कोण और उत्तर दिशा को रात को साफ करके सोना चाहिए. क्योंकि इन कोनों में कुबेर का वास होता है.