सर्दी का मौसम आते ही हमारे आसपास काफी कुछ बदल जाता है। लोगों के रहन-सहन से लेकर गर्म कपड़े पहनने तक, और वहीं दूसरी तरफ सर्दियों में हमारा खानपान भी पूरी तरह बदल जाता है। इस मौसम में लोग गर्म चीजों को खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन हमें ये समझना जरूरी है कि कौन सी सब्जियां ऐसी हैं, जिनके सेवन से सर्दियों में हमें लाभ मिल सकते हैं। सर्दी के मौसम में कई ऐसी सब्जियां मौजूद होती हैं, जो कई पोषक तत्वों से भरी होती हैं और शरीर के लिए ये काफी लाभकारी भी होती हैं। इस सर्दी के मौसम में ऐसी कई सब्जियां हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाने का भी काम करती हैं। तो चलिए आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बताते हैं, जिनके सेवन से आपको सर्दियों में लाभ मिल सकते हैं।

पालक  हरी सब्जियां सेहत को भरपूर लाभ देती हैं। जैसे- पालक, सर्दियों में आप विटामिन और पोषक तत्वों से भरे पालक का सेवन कर सकते हैं। पालक का सेवन करने से ये कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों में बचाने का काम भी करता है।

चुकंदर    सर्दियों में चुकंदर का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं, और साथ ही चुकंदर का जूस भी आप पी सकते हैं। ये मस्तिष्क के रक्त प्रवाह में सुधार करने का काम करता है।

अरबी    में पोटेशियम, स्टार्च, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन- सी और ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं, हृदय रोग के जोखिम कम करने के साथ ही कैंसर के खतरे को भी कम करने में अरबी काफी मदद करती है। इसलिए सर्दियों में इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं

गाजर     सर्दियों में ही उपलब्ध होता है, और इसके सेवन से शरीर में सी, ई, के और बी जैसे विटामिन की कमी दूर होने में मदद मिलती है। आप गाजर की सब्जी, सलाद और जूस के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।