मशहूर लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW (बीएमडब्ल्यू) की दोपहिया वाहन बनाने की इकाई BMW Motorrad (बीएमडब्ल्यू मोटरराड) की मोटरसाइकिल भी खूब पसंद की जाता रही हैं। जर्मनी की दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता BMW Motorrad अपने पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर काफी समय से काम कर रही है। कंपनी ने साल 2020 में कॉन्सेप्ट मॉडल पेश करने के बाद इस साल जुलाई में आधिकारिक तौर पर अपने ऑल-इलेक्ट्रिक स्कूटर BMW CE 04 (बीएमडब्ल्यू सीई 04) को पेश किया। अब टू-व्हीलर ब्रांड ने इस फुल इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। बीएमडब्ल्यू सीई-04 इलेक्ट्रिक स्कूटर अनोखे डिजाइन के साथ आता है। यह एक फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह दिखता है जो Sci-Fi फिल्मों से प्रेरित है। स्कूटर जीरो-एमिशन पावरट्रेन के साथ पावर-पैक परफॉर्मेंस और आकर्षक डिजाइन के साथ आने का वादा करता है।

इसके साथ ही बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने इलेक्ट्रिफिकेशन और अर्बन मोबिलिटी की दुनिया की ओर एक कदम बढ़ाया है। इसे पहली बार साल 2017 में एक कॉन्सेप्ट फॉर्म में प्रदर्शित किया गया था। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक आकर्षक डिजाइन और इनोवेटिव कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी के साथ आता है। कंपनी का कहना है कि यह परिवहन और कम्यूनिकेशन फंक्शन्स को एक साथ लाता है और शहरी गतिशीलता के अनुभव को बदल देगा।

लुक और डिजाइन

BMW CE-04 इलेक्ट्रिक स्कूटर की पेट्रोल से चलने वाले Yamaha XMAX (यामाहा एक्समैक्स), BMW C400 (बीएमडब्ल्यू सी 400) जैसे स्कूटरों के साथ तुलना किए जाने की संभावना है। BMW CE 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर के लुक और डिजाइन की बात करें है तो यह स्कूटर CE 04 कॉन्सेप्ट पर आधारित है। स्कूटर में हल्के सफेद रंग का आधुनिक सरफेस फिनिश है, जो आगे और किनारे की तरफ मैट ब्लैक सेक्शन के साथ-साथ 'फ्लोटिंग' सीट के साथ आता है। इसका लॉन्ग साइड प्रोफाइल है और इसके ट्रेंड-सेटिंग व्हील्स में डिस्क-व्हील लुक और साइड स्टैंड है। वहीं Avantgarde स्टाइल वेरिएंट में मैगेलन ग्रे मैटेलिक कलर बॉडी, ब्लैक/ऑरेंज सीट, ऑरेंज विंड डिफ्लेक्टर और कई ग्राफिक्स मिलते हैं।

मोटर और पावर

BMW CE 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट्स - Standard और Avantgarde में उपलब्ध होगा। नए BMW CE 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर का परफॉर्मेंस बेहद दमदार है। कंपनी का दावा है कि इसका इलेक्ट्रिक मोटर 31 kW (42 hp) का अधिकतम पावर जेनरेट करता है। यह स्कूटर सिर्फ 2.6 सेकेंड में 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है। एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिहाज से यह काफी दमदार स्पीड मानी जा सकती है। इसके फ्रंट में 35एमएम का टेलेस्कोपिक फॉर्क और पीछे की तरफ प्री-लोडेड एड्जेस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। इस स्कूटर में 15 इंच का व्हील दिया गया है।

बैटरी और रेंज

इस स्कूटर में 8.9 kWh की क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। कंपनी ने इसे फ्लोरबोर्ड के अंदर फिट किया है। बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर यह स्कूटर 130 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसकी बैटरी काफी जल्दी चार्ज हो जाती है। 6.9 kW चार्जर की मदद से बैटरी को सिर्फ 1 घंटे 40 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं, 2.3 kW चार्जर के जरिए इसे फुल चार्ज करने में 4 घंटा 20 मिनट का समय लगता है।

शानदार फीचर्स

स्कूटर में एक स्टैंडर्ड 10.25-इंच टीएफटी रंगीन स्क्रीन दिया गया है, जो मैप नेविगेशन और कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ इंटीग्रेटेड है। इसके रंगीन स्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में ही नेविगेशन मैप को प्रदर्शित किया जाता है। स्कूटर के हेडलैंप और रियर लाइट एलईडी टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं। इसमें एलईडी टर्न इंडिकेटर्स और यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट भी मिलते हैं। ऑप्शनल एडाप्टिव टर्निंग लाइट हेडलाइट प्रो से रात के समय में भी सवारी करना सुरक्षित हो जाता है। इसके अलावा विकल्प के तौर पर इसमें डायनेमिक ट्रैक्शन कंट्रोल, डायनेमिक राइड मोड और कॉर्नरिंग एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है।

लॉन्चिंग और कीमत

इस मॉडल के 2022 तक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉन्च होने की संभावना है। BMW CE 04 के बेस मॉडल की कीमत करीब 11,795 डॉलर (करीब 8.78 लाख रुपये) होने की उम्मीद है। बीएमडब्ल्यू मोटोराड इस स्कूटर को भारतीय बाजार में लाएगी या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हुई है।