बॉडी को हेल्दी रखने में किडनी की अहम भूमिका होती है। ये ब्लड को प्यूरीफाई करने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करती है। वहीं जब किडनी पूरी तरह से काम करना बंद कर देती है तो इस समस्या को किडनी डिजीज कहते हैं। ऐसे में किडनी डिजीज के मरीज को उसकी जरूरत और स्टेज के हिसाब से डाइट चार्ट फॉलो करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्यों ऐसा करके किडनी को फिर से कार्य करने की क्षमता मिलती है। ऐसे में अगर आप भी किडनी डिजीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

अगर आप भी किडनी डिजीज की समस्या से परेशान हैं तो आप अपने शरीर पर कम तनाव डाले। ऐसे में अगर आप भी किडनी डिजीज से समस्या से जूझ रहे हैं तो आपर डाइट में प्रोटीन,सोडियम,पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा को नियंत्रित करना जरूरी है।

लो सोडियम डैश डाइट - किडनी डिजीज के मरीज अपनी डाइटमें फलों और कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट को जरूर शामिल करें। इसके अलवा अनाज,मछली और नट्स का सेवन भी कर सकते हैं।

नमक का कम प्रोयग करें - अगर आपको भी किडनी डिजीज है तो आप नमक का कम सेवन करें ऐसा इसलिए क्योंकि नमक का सेवन करने से बल्ड प्रेशर बढ़ सकता है जिसकी वजह से आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

प्रोटीन सोर्स बढ़ाएं - किडनी डिजीज होने पर आपको डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आप मीट, मछली और अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।