सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में आप में से कई सारे लोग सर्दियों की छुट्टियों में कईं पर घूमने का मन बना रहे होंगे। सर्दियों के मौसम में काफी बड़ी तादाद में लोग बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पहड़ों का रुख करते हैं। लेकिन अगर आप सर्दियों के मौसम में पहाड़ों पर पर्यटकों का भीड़ से बचना चाहते हैं और कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो, राजास्थान आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। राजस्थान हमारे देश का एक ऐसा राज्य है, जो हमेशा से ही काफी बड़ी तादाद में सैलानियों को लुभाता रहा है। विदेश से आने वाले सैलानियों को भी राजस्थान आकर्षित करता है। भारतीय रेल की ऑनलाइन सेवा IRCTC राजस्थान घूमने का मन बना रहे लोगों के लिए काफी शानदार एयर टूर पैकेज की पेशकश कर रही है। इस टूर पैकेज में सैलानियों को जयपुर, पुष्कर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर जैसा जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा।

यात्रा का कार्यक्रम

यात्रा की शुरुआत लखनऊ एयरपोर्ट से होगी। यात्री लखनऊ एयरपोर्ट से जयपुर के लिए उड़ान भरेंगे। जयपुर में लैंड करने के बाद यात्री होटल में कुछ देर आराम करके जयपुर में हवा महल ,जल महल , और सिटी पैलेस  की सैर करेंगे। दूसरे दिन की सुबह सैलानी आमेर किले की सैर करके पुष्कर की यात्रा पर निलक जाएंगे। फुष्कर में सैलानी वहां के मंदिरों का दर्शन करेंगे। तीसरे दिन यात्री सुबह बीकानेर के लिए रवाना हो जाएंगे। बीकानेर को कैमेल कंट्री यानी कि ऊंटों का देश भी कहा जाता है। बीकानेर में यात्री ऊंट प्रजनन फर्म, राव बीकाजी और जूनागढ़ किले और एशिया का एक मात्रा करणी माता मंदिर जैसी जगहों की सैर करेंगे।

चौथे दिन सैलानी गोल्डन सिटी ऑफ राजस्थान के नाम से मशहूर जैसलमेर की यात्रा पर निकल जाएंगे। वहां पर यात्री रेत के टीलों का आनंद लेते हुए शाम को लोक नृत्य, शाम के नाश्ते के साथ कैंप फायर का लुत्फ उठा सकेंगे। इसकी अगली सुबह यात्री जैसलमेर में 12वीं शाताब्दी में बनाए गए किले, टवों की हवेली और गांधी सागर टैंक का दौरा करेंगे। इसके अगले दिन सैलानी जोधपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। जोधपुर में सैलानी कम बलुआ पत्थर की पहाड़ी पर स्थित मेहरानगढ़ किले की सैर करेंगे। साथ ही सैलानी किले के भीतर मोती महल और फूल महल का लुत्फ भी उठा सकेंगे। साथ ही यात्री वैकल्पिक तौर पर उमेद गार्डन और जसवंत थडा की सैर भी कर सकते हैं।

इसके अगले दिन सैलानी झीलों का शहर से नाम से मशहूर उदयपुर की सैर पर निकल जाएंगे। उदयपुर में रात का आराम करके यात्री अगली सुबह सिटी पैलेस और सहेलियों की बारी जैसी जगहें देखेंगे। साथ ही यात्री अपने खर्चे पर पिछोला झील पर नाव की सवारी का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इसकी अगली सुबह नाश्ता करके यात्री वापस लखनऊ के लिए उड़ान भरेंगे।