नई दिल्ली । केंद्र की मोदी सरकार एक इसतरह के प्रावधान को हटाने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है, जिसके तहत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत आने से पहले ‘एयर सुविधा’ पोर्टल पर अपना कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र या आरटी-पीसीआर जांच की नकारात्मक रिपोर्ट अपलोड करना जरूरी होता है। सूत्रों ने बताया कि पोर्टल पर ऑनलाइन स्व-घोषणा फॉर्म भरने की मौजूदा अनिवार्यता आगे भी जारी रहेगी।
सूत्रों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय यात्री समय-समय पर पोर्टल के काम न करने की शिकायत करते रहे हैं, जिससे उनके लिए स्व-घोषणा फॉर्म हासिल करना और कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र या आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट अपलोड करना मुश्किल होता है। उन्होंने कहा कि एयर सुविधा पोर्टल पर टीकाकरण प्रमाणपत्र और जांच रिपोर्ट अपलोड करने की अनिवार्यता हटने से उन्हें राहत मिलेगी।
सूत्रों के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को होने वाली असुविधा का हवाला देकर हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से उस प्रावधान को हटाने के संबंध में राय मांगी है, जिसके तहत उनके लिए एयर सुविधा पोर्टल पर कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र या आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य होता है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही इसकी मंजूरी दे सकता है।
सूत्रों के मुताबिक, उड्डयन मंत्रालय को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उनकी यात्रा से पहले प्रमाणपत्र अपलोड करने में आने वाली परेशानियों के बारे में लगातार ‘फीडबैक’ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या कोरोनाकाल से पहले के स्तर पर पहुंचने के मद्देनजर कई देशों ने यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए विभिन्न प्रतिबंधों और अनिवार्यताओं में ढील देने की पहल की है।