अगर आपका नाम, पता, फोन नंबर या ईमेल एड्रेस जैसी संवेदनशील जानकारी गूगल सर्च पर आ रही है, तो अब आप इसे हटवा सकेंगे। दरअसल, गूगल ने यूजर्स की रिक्वेस्ट पर सर्च रिजल्ट्स से क्या हटाया जा सकता है, इसका दायरा बढ़ा दिया है। कंपनी ने कहा कि वह अब पर्सनल जानकारी जैसे फोन नंबर, ईमेल एड्रेस, या फिजिकल एड्रेस समेत अन्य जानकारी, जो पहचान की चोरी का कारण बन सकती हैं को हटाने की रिक्वेस्ट पर विचार करेगी।

इससे पहले, गूगल ने बैंक अकाउंट्स या क्रेडिट कार्ड क्रेडेंशियल के साथ सर्च रिजल्ट्स से संवेदनशील और पर्सनल रूप से पहचान योग्य जानकारी को हटाने की अनुमति दी थी जिससे वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है। अक्टूबर 2021 से, गूगल 18 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं या उनके माता-पिता/अभिभावकों से, सर्च रिजल्ट्स से तस्वीरों को हटाने की रिक्वेस्ट भी स्वीकार कर रहा है।

पर्सनल डेटा को मिटाने का अनुरोध करने का अधिकार अब डेटा प्रोटेक्शन लॉ द्वारा गारंटीकृत है। उदाहरण के लिए, यूरोपीय संघ में जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं को अनुच्छेद 17 के तहत मिटाने के अधिकार के नियमों के माध्यम से उनसे संबंधित कंटेंट को हटाने का अनुरोध करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को कुछ आधारों पर पर्सनल डेटा को हटाने की अनुमति देता है जैसे कि यदि इसे अवैध रूप से संसाधित किया जाता है या यदि उपयोगकर्ता डेटा प्रोसेसिंग के लिए सहमति वापस ले लेते हैं।