कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में बड़ा फेरबदल किया है। यहां पार्टी ने प्रदेश प्रभारी को बदल दिया है। अब तक छत्तीसगढ़ के प्रभारी की जिम्मेदारी पीएल पुनिया संभल रहे थे। लंबे समय बाद PL पुनिया को प्रदेश प्रभारी के पद से हटाया गया है. पुनिया की जगह हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष रह चुकी कुमारी शैलजा को छत्तीसगढ़ का प्रभारी महासचिव बनाया गया है. इसे 2023 विधानसभा चुनाव के लिए बहुत अहम माना जा रहा है, क्योंकि 2023 में सत्ता रिटर्न के लिए पार्टी में जमकर घमासान हो सकता है. पार्टी के भीतर जख्म लिए नेताओं को मनाना और संगठन को मजबूत करना शैलजा के लिए बड़ी जिम्मेदारी होगी. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोमवार पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी।

दरअसल, सोमवार को कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी के सी वेणुगोपाल ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के निर्देश पर नए प्रभारियों की नियुक्ति की है. सुखविंदर सिंह रंधावा को राजस्थान का इंचार्ज बनाया गया है. इसके साथ रंधावा को स्टीयरिंग कमेटी का सदस्य भी बनाया गया है. शक्ति सिंह गोहिल को हरियाणा का इंचार्च बनाया गया है साथ ही उनके पास अतिरिक्त प्रभार में दिल्ली भी रहेगा. यानी स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है. खड़गे पार्टी में काम करने वाले लोगों को जिम्मेदारी दे रहे हैं. उन्होंने बैठक में ये साफ कर दिया था.

कौन हैं कुमारी शैलजा
मिशन 2023 के लिए पीएल पुनिया एक्टिव नजर आ रहे थे, लेकिन पार्टी ने मिशन 2023 फतह करने के लिए कुमारी शैलजा पर भरोसा जताया है. कुमारी शैलजा हरियाणा की रहने वाली है. इनकी स्कूली पढ़ाई दिल्ली में हुई है और उच्च शिक्षा पंजाब यूनिवर्सिटी में हुई है. कुमारी शैलजा ने महिला कांग्रेस के अध्यक्ष प्रभार के साथ संगठन में काम शुरू किया था. शैलजा यूपीए की दोनों सरकार में मंत्री रह चुकी हैं. वहीं हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष के रूप में काम कर रही थी, लेकिन पद से इस्तीफा दे दिया था.