LIC Whatsapp Service : देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने पॉलिसीधारकों के लिए “Whatsapp Services” शुरू की है। एलआईसी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्री एम.आर. कुमार ने व्हाट्सएप के माध्यम से पॉलिसीधारकों के लिए कंपनी की कुछ इंटरैक्टिव सेवाओं की शुरुआत की है इस सुविधा के शुरू होने अब पॉलिसीधारकों को कई कामों के लिए LIC ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे ही आपको कई जानकारियां आसानी से मिल जाएंगी।

हालांकि, यह सुविधा उन पॉलिसीधारकों को मिलेगी, जिन्होंने एलआईसी पोर्टल पर अपनी पॉलिसी रजिस्टर्ड की है
 
पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन
LIC की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए LIC की वेबसाइट पर जाकर अपना पॉलिसी नंबर और अन्य जरूरी डिटेल्स को फिल करनी होंगी। इस प्रोसेस को पूरा कर लेने के बाद में आप व्हाट्सएप सुविधा का भी फायदा ले सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद पॉलिसीधारक मोबाइल नंबर 8976862090 पर 'Hi' लिखकर whatsApp पर इन सर्विसेज का उपयोग कर सकेंगे।

मिलेंगी ये सुविधाएं

प्रीमियम ड्यू
बोनस इन्फॉर्मेशन
पॉलिसी स्टेटस
लोन एलिजिबिलिटी क्वोटेशन
लोन रिपेमेंट क्वोटेशन
लोन इंटरेस्ट ड्यू
प्रीमियम पेड सर्टिफिकेट
ULIP- यूनिट्स का स्टेटमेंट
LIC सर्विस लिंक्स
Opt In/Opt Out सर्विसेज
End Conversation

1956 में हुई थी LIC की शुरुआत
19 जून 1956 को संसद ने लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन एक्ट पारित कर इसके तहत देश में कार्य कर रहीं 245 प्राइवेट कंपनियों का अधिग्रहण कर लिया। इस तरह 1 सितंबर 1956 को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अस्तित्व में आया।

1956 में LIC के देशभर में 5 जोनल ऑफिस, 33 डिवीजनल ऑफिस और 209 ब्रांच ऑफिस थे। आज 8 जोनल ऑफिस, 113 डिविजनल ऑफिस और 2048 फुली कंप्यूटराइज्ड ब्रांच ऑफिस हैं। इनके अलावा 1381 सैटेलाइट ऑफिस भी हैं। 1957 तक LIC का कुल बिजनेस करीब 200 करोड़ रुपए था। आज यह 6 लाख करोड़ के करीब है।

पुराने प्लान किये रीलॉन्च
अभी हाल ही में एलआईसी ने अपने दो नए प्लान को रीलॉन्च कर दिया है. एलआईसी ने इसका नाम न्यू जीवन अमर (LIC’s New Jeevan Amar), न्यू टेक-टर्म (LIC’s New Tech-Term) प्लान रखा है. इस बारे में एलआईसी ने कहा कि 3 साल पहले जारी किये ये दोनों टर्म इंश्‍योरेंस पॉलिसी प्लान अब रीलॉन्च करके मार्केट में पेश किये हैं. अब आप इन पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से खरीद सकते हैं