MG Electric EV: एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) 2023 की शुरुआत में अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह एक कॉम्पैक्ट सिटी कार होगी। इस कार को हाल ही में इंडोनेशिया में हुए G20 शिखर सम्मेलन में देखा गया था, जहां आधिकारिक परिवहन वाहन के रूप में वूलिंग एयर ईवी (Wuling Air EV) का इस्तेमाल किया गया था। भारत में 5 जनवरी को लॉन्च होने वाली अपकमिंग एमजी इलेक्ट्रिक कार, Wuling Air EV का रीबैज वर्जन होगी। MG Air EV के भारत में लॉन्चिंग से पहले, हम आपको इस इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में पांच अहम बातें बता रहे हैं।

1. MG Air EV भारत की सबसे छोटी कार होगी
MG Motor की आने वाली इलेक्ट्रिक कार के साइज की बात करें तो इसके वूलिंग एयर ईवी जितनी ही बड़ी होने की संभावना है। इसकी लंबाई लगभग 2,974mm, चौड़ाई 1,505mm और ऊंचाई 1,631mm और व्हीलबेस 2,010mm होने की उम्मीद है। यह Tiago EV से छोटी होगा और PMV Electric की न्यू लॉन्च की गई Eas-E माइक्रो ईवी से काफी मिलती-जुलती होगी। 

2. MG Air EV की रेंज 200-300km होगी
Wuling Air EV दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है, जिसमें एक 17.3kWh यूनिट और एक बड़ी 26.7kWh यूनिट शामिल है। वूलिंग का दावा है कि छोटी बैटरी 200 किमी तक की रेंज देती है जबकि बड़ी बैटरी 300 किमी तक की रेंज प्रदान करती है। दोनों बैटरी पैक में रियर एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है जो 41PS का पावर जेनरेट करता है। 

3. MG Air EV फीचर्स से लैस होगी
एमजी का उद्देश्य कॉम्पैक्ट हैचबैक के आसपास पारंपरिक भारतीय धारणा को पुनर्व्यवस्थित करना है, जिसमें एयर ईवी को ऊपर के कुछ सेगमेंट से अधिक उपकरणों के साथ लोड किया गया है। फ्रंट और सेंटर एक डुअल-स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो दो 10.25-इंच पैनल से बना होगा, बिल्कुल मर्सिडीज GLA की तरह । उपलब्ध होने वाली अन्य प्रीमियम सुविधाओं में कनेक्टेड कार टेक, डुअल-टोन इंटीरियर, वॉयस कमांड, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो शामिल हैं। एक सनरूफ भी हो सकता है।

4.  MG Air EV बजट कार नहीं होगी
इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के परिणामस्वरूप, MG Air EV की उस तरह की कीमत नहीं होगी जिसकी आप इसके आकार के लिए उम्मीद कर सकते हैं। Tata Tiago EV को सितंबर में 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की नॉकआउट शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था, और MG इलेक्ट्रिक हैचबैक के इससे नीचे गिरने की संभावना नहीं है । इसके बजाय, हम उम्मीद करते हैं कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से अधिक होगी, जो प्रीमियम इंट्रा-सिटी रनआउट के रूप में तैनात है, यह उन लोगों के लिए दूसरी कार है जिनके पास लंबी दूरी की राजमार्ग यात्रा के लिए उपयोग करने के लिए एक बड़ा वाहन है।

5. MG ZS EV प्लेटफॉर्म
एमजी का आगामी इलेक्ट्रिक वाहन Wuling Air EV पर आधारित होगा जो इस समय इंडोनेशिया में बेचा जा रहा है। यह ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (GSEV) प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस प्लेटफॉर्म को कई बॉडी स्टाइल के हिसाब से एडाप्ट किया जा सकता है। भारत में इस कॉम्पैक्ट EV का कोडनेम E230 रखा गया है और उम्मीद की जा रही है कि इसे Air EV नहीं कहा जाएगा। इसके बजाय MG वाहन के लिए एक नए नाम का इस्तेमाल करेगी। 

6. MG ZS EV का  मुकबला
MG ZS EV को अपेक्षाकृत प्रीमियम सेगमेंट में लॉन्च करने के बाद, आगामी MG Air EV के ज्यादा किफायती श्रेणी में लाने की उम्मीद है, जहां Tata Tiago EV और Tata Tigor EV जैसे मॉडल भारत में बेचे जाते हैं।

7. MG Air EV को भारत में 2023 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा
एमजी ने पुष्टि की है कि एयर कॉम्पैक्ट ईवी अगले साल की शुरुआत में भारत में लॉन्च होगी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया है कि कब। हालांकि, तीन साल के अंतराल के बाद ऑटो एक्सपो की वापसी के साथ, यह एक सुरक्षित शर्त है कि कार जल्द ही लॉन्च के साथ भारत में अपनी शुरुआत कर सकती है। MG Air EV को भारत में असेंबल किया जाएगा और MG की योजना इसे यथासंभव प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए 60 प्रतिशत से अधिक स्थानीयकरण देने की है। इसके अलावा, ब्रांड अपने ईवी उत्पादन को प्रति माह लगभग 700 यूनिट तक बढ़ा रहा है, इसके केवल 2023 में बढ़ने की उम्मीद है।