भारत पर्यटन के मामले धनी देश है। हालांकि लोगों को देश के कई पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी ही नहीं है। उत्तर व दक्षिण राज्यों के अलावा भी देश के हर राज्य में भी आपको अच्छे और सुंदर पर्यटन स्थल मिल जाएंगे। इन राज्यों में पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता देखने के साथ ही ऐतिहासिक जगहें, धार्मिक स्थल देखने को मिल सकते हैं। झारखंड की प्राकृतिकता उसके घने जंगलों, झीलों में नजर आती है। इस बार अगर आप घूमने के लिए किसी जगह की तलाश में हैं तो झारखंड जाएं। जानिये झारखंड के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल।

झारखंड की राजधानी रांची
झारखंड की राजधानी रांची पर्यटन के लिहाज से शानदार जगह है। रांची को झरनों का शहर कहा जाता है। यहां आपको टैगोर हिल, हुंडरू फॉल, रांची हिल स्टेशन, कांके डैम, हटिया संग्रहालय और जनजातीय अनुसंधान संस्थान घूमने के लिए बेस्ट है।

देवघर
राज्य के धार्मिक स्थलों में देवघर प्रमुख हैं। देवघर में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिर में से एक विद्यमान है। ये ज्योतिर्लिंग भगवान बैद्यनाथ धाम के नाम से प्रसिद्ध है। बैद्यनाथ धाम की महिला पूरे देश में है। इसके अलावा देवघर में आप नंदन पहाड़, सत्संग आश्रम आदि घूम सकते हैं।

जमशेदपुर
झारखंड का सबसे बड़ा और प्रमुख पर्यटन स्थल जमशेदपुर को माना जाता है। इस शहर का नाम 1919 में जमशेदजी टाटा के नाम पर रखा गया था। ये शहर में दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी इस्पात निर्माण कंपनी स्थित है। जमशेदपुर में जुबली पार्क, दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क स्थित है।

हजारीबाग
इस राज्य के मशहूर पर्यटन स्थलों में हजारीबाग शहर आता है, जो रांची से 95 किलोमीटर दूर है। हजारीबाग में घने जंगल, राॅक संरचनाएं, झीलें प्राकृतिक सुंदरता का नमूना हैं। अगर आप हजारीबाग जाएं तो कैनरी हिल, रजरप्पा मंदिर और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी घूम सकते हैं।