लॉस एजेंल्स । वैज्ञानिकों ने ऐसी एंटीबॉडी की पहचान की है, जो अलग-अलग सार्स-कोविड-2 प्रकारों पर समान रूप से प्रभावी पाई गई है। इसकी मदद से अगली पीढ़ी के टीकों के द्वार खुल गए हैं, जो कोविड​​​​-19 के सभी वेरिएंट्स से लोगों की रक्षा करेंगे। सार्स-कोव-1 के अलावा, अत्यधिक घातक वायरस जिसने 2003 में सार्स के प्रकोप का कारण बना, द स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा बंदरों में पहचाने गए एंटीबॉडी अन्य सार्स वायरस के खिलाफ भी प्रभावी हैं। परिणाम बताते हैं कि कुछ जानवर मनुष्यों की तुलना में इस प्रकार के 'पैन-एसएआरएस वायरस'  एंटीबॉडी बनाने में अधिक सक्षम हैं, जिससे वैज्ञानिकों को यह पता चलता है कि बेहतर टीके कैसे बनाए जाते हैं।
एक अध्ययन से पता चला है कि एंटीबॉडी इस व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का उत्पादन कैसे करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी स्पाइक प्रोटीन के एक क्षेत्र से जुड़ते हैं जो कोशिकाओं में प्रवेश करने और संक्रमित करने के लिए वायरस द्वारा उपयोग किए जाने वाले लोगों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक संरक्षित है।
शोधकर्ताओं ने कहा इसका मतलब यह है कि यह क्षेत्र कई अलग-अलग सार्स वायरस में मौजूद है, और इसलिए समय के साथ उत्परिवर्तित होने की संभावना कम है, उन्होंने कहा। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह खोज अगली पीढ़ी के टीकों को विकसित करने में मदद कर सकती है जो उभरते हुए सार्स-कोव-2 वेरिएंट और अन्य सार्स- संबंधित वायरस के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।
सार्स-कोव-2 के एक स्पाइक प्रोटीन को रीसस मैकाक बंदरों में प्रतिरक्षित किया गया था। इसे दो बार बंदरों में दिया गया था, जिस तरह से मनुष्यों को वर्तमान में टीका लगाया जाता है। शोधकर्ताओं ने नोट किया कि इन व्यापक तटस्थ एंटीबॉडी के लिए मैकाक का जीन कोडिंग जिसे आईजीएचवी 3-73 के रूप में जाना जाता है जो मनुष्यों में समान नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि मनुष्यों में प्रमुख प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया आईजीएचवी3-53 जीन से संबंधित है, जो एक शक्तिशाली लेकिन अधिक संकीर्ण तटस्थ एंटीबॉडी प्रतिक्रिया पैदा करता है।