इंदौर ।   खजराना चौराहे पर बुधवार देर शाम सिग्नल बंद होने के कारण करीब एक घंटे जाम लगा रहा। पांच हजार से ज्यादा वाहन गुत्थमगुत्था हो गए। सूचना पर ट्रैफिक अधिकारी और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और मशक्कत के बाद ट्रैफिक सुचारू करवाया। दरअसल, जोरदार वर्षा के कारण खजराना चौराहे पर जल जमाव हो गया था और ट्रैफिक सिग्नल भी बंद हो गए। शाम 7 बजे बाद वर्षा थमते ही चौराहे पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ गया। थोड़ी ही देर में चौराहे पर वाहन गुत्थमगुत्था हो गए। मुख्य मार्ग सहित सर्विस रोड पर वाहनों की कतार लग गई। सूचना पर खजराना थाने के जवान और ट्रैफिक अधिकारी व पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। जवानों को तैनात कर जाम खुलवाने की कोशिश की गई लेकिन काफी मशक्कत करनी पड़ी।

चारों ओर से फंसे रहे वाहन

जाम की स्थिति यह थी कि चौराहे के चारों ओर खजराना, बंगाली चौराहे, आनंद बाजार और रोबोट चौराहे तक वाहन फंस गए। लोगों ने जाम से बचने के लिए सर्विस रोड का सहारा लिया, लेकिन यहां भी वाहनों की संख्या बढ़ने से जाम लग गया। मुख्य मार्ग सहित सर्विस रोड पर पुलिसकर्मी यातायात सुचारू करवाते दिखे। वर्तमान में रिंग रोड के मूसाखेड़ी पर ट्रैफिक सिग्नल है। इसके बाद पीपल्याहाना चौराहे पर ब्रिज बनने से बंगाली चौराहे की ओर जाने वालों को रुकने की जरूरत नहीं है। बंगाली चौराहे पर भी ब्रिज बनकर तैयार है और जल्दी ही यह शुरू हो जाएगा। अभी यहां लगे ट्रैफिक सिग्नल पर पीपल्याहाना की तरफ से आने वाले वाहन चालकों को रुकना पड़ता है। ब्रिज बनने के बाद सीधे खजराना चौराहे पर वाहन चालकों का ट्रैफिक सिग्नल से सामना होगा। यानी मूसाखेड़ी से चलकर वाहन चालक सीधे खजराना चौराहे पर रुकेंगे। ऐसे में खजराना चौराहे पर यातायात का दबाव बढ़ेगा और आए दिन जाम की स्थिति निर्मित होगी। ट्रैफिक अधिकारियों का कहना है कि इससे निपटने के लिए सिग्नल की टाइमिंग में बदलाव करेंगे।

इनका कहना है

सिग्नल बंद होने के कारण खजराना चौराहे पर जाम की स्थिति बनी। करीब पंद्रह से बीस मिनट सिग्नल बंद रहे उसके बाद उन्हें शुरू करवा दिया था। जाम भी खुल गया था।

- बसंत कौल, सहायुक पुलिस आयुक्त