बड़ी संख्या में किया रक्तदान....

 


 इंदौर:   देश में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान एक ओर जहां जगह-जगह लोगों में उत्साह देखा गया वहीं दूसरी ओर बंगाली स्वर्णकार लोकसेवा समिति इंदौर द्वारा तिरंगा यात्रा एवं रक्तदान कर सहभागिता की गई। उनके द्वारा सोमवार 15 अगस्त को इंदौर स्थित सराफा क्षेत्र में तिरंगा यात्रा तत्पश्चात रक्तदान का आयोजन किया गया । नागरची बाखल पंचरत्न कांप्लेक्स धानगली इंदौर  में आयोजित रक्तदान शिविर में बंगाली स्वर्णकार समाज जनों सहित उनसे प्रेरित होकर गैर समाज बंधुओं ने भी इस रक्तदान में हिस्सा लिया । माना जा रहा है कि इंदौर में बंगाली स्वर्णकारों द्वारा अभी तक हुए विभिन्न परमार्थिक कार्यक्रमों में यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन था। आश्चर्य है कि यह प्रेरक घटना समाचार माध्यमों की सुर्खियां नहीं बन पाई।
     
    मिली जानकारी के अनुसार इंदौर बंगाली स्वर्णकार लोकसेवा समिति का गठन वर्ष 2001 में हुआ था। बंगाली स्वर्णकार को संगठित करने के उद्देश्य से गठित इस संगठन मे हजारों की संख्या में  सदस्य हैं। संगठन बंगाली स्वर्णकारों को उनके लोकतांत्रिक कर्तव्यों और अधिकारों के प्रति सजग करते रहने के साथ-साथ सामाजिक एवं परमार्थिक गतिविधियों में सक्रिय है।

    संगठन के पदाधिकारीगण शेख अब्दुल अजीज, स्वप्न कुमार नाथ, जहांगीर सरकार, अभिजीत माईती, अमल जाना (शांतनु), सजल मित्र एवं शेख खालेक इत्यादि ने इस प्रतिनिधि से हुई एक मुलाकात में बताया कि हाल ही में 15 अगस्त को आजादी की 76 वीं वर्षगांठ पर संपन्न हुए अमृत महोत्सव में संगठन द्वारा अपने योगदान के लिए बड़ी संख्या में सदस्यों को रक्तदान के लिए संगठित किया गया है। रक्तदान का आयोजन धानगली सराफा स्थित पंचरत्न कंपलेक्स में विशेष कैंप लगाकर किया गया। जिसमें लक्ष्य से विरुद्ध 1000 बंगाली स्वर्णकारो एवं अन्य समाज एवं संगठनों सहित कुल 1100 लोगों ने रक्तदान शिविर में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
  
   बंगाली स्वर्णकार लोकसेवा समिति के अध्यक्ष सुशांत सामंत ने बताया यह आंकड़े संगठन के सदस्य सदस्यजनों के हैं इसके अतिरिक्त गैर संगठन समाज जनों ने भी इस रक्तदान में हिस्सा लिया है । इस प्रकार कुल 11000 यूनिट से भी अधिक रक्तदान होने का अनुमान है। शिविर में एकत्र रक्त अरविंदो हॉस्पिटल सहित विभिन्न अस्पतालों स्थित ब्लड बैंकों को भेजा गया है । वहां से रक्त दाताओं को रक्तदाता प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे तत्पश्चात ही रक्तदाताओं के वास्तविक आंकड़े रिकॉर्ड पर होंगे। 
    
     रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं का उत्साह देखते ही बनता था। जिसके रहते आयोजकों को संसाधनों की कमी से भी झूझते देखा गया । श्री सामंत ने बताया इस आयोजन से पूर्व संगठन के सदस्यों द्वारा सर्राफा क्षेत्र में विशाल तिरंगा यात्रा निकाली गई। श्री सामंत के अनुसार संगठन विभिन्न परमार्थिक गतिविधियों में सक्रिय होकर कोरोना काल में भी संगठन ने संक्रमण से बचाव के उपाय के साथ-साथ जरूरतमंदों के लिए राशन इत्यादि का इंतजाम एवं सैनिटाइजर छिड़काव हेतु ऑटोमेटिक मशीनों एवं मास्क तथा चिकित्सा उपकरणों के इंतजामात किए गए हैं।