ब्रासीलिया । ब्राजील सरकार ने दुनिया के सबसे घने जंगलों में से एक अमेजन वर्षावन के बीच से एक हाईवे के निर्माण की मंजूरी दे दी है। बढ़ रही वनों की कटाई के बीच सरकार का यह कदम सबसे बड़े वर्षावन के लिए एक घातक कदम हो सकता है। ब्राजील के पर्यावरण प्राधिकरण ने गुरुवार को एक प्रारंभिक परमिट जारी कर दिया है जिससे अमेजन के बीच से एक लंबा हाई वे निकाला जाएगा। हाई वे बीआर 319 अमेजन शहर मनौस को साल भर ब्राजील के बाकी हिस्सों से जोड़े रखेगा।
इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री मार्सेलो सैंपैयो ने पर्यावरण एजेंसी इबामा से लाइसेंस की एक छवि को पोस्ट कर परमिट की घोषणा की है। फिलहाल प्रारंभिक लाइसेंस सरकार को कंपनियों को सड़क के सबसे बड़े मध्य खंड को बनाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट देने की अनुमति देगा। ठेकेदार योजनाओं को बनाएंगे, लेकिन निर्माण शुरू करने के लिए दूसरे परमिट की आवश्यकता होगी। राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने चुनावी दिनों में इस हाई वे को बनाने का वादा किया था। दरअसल, भीषण वर्षा और जंगल के उमस भरे माहौल के कारण पहले से मौजूद सड़क दलदल में बदल गई थी, जिसके कारण कई महीनों तक मनौस देश के कई हिस्सों से कटा रहता है।
सड़क मूल रूप से 1970 के दशक में ब्राजील की सैन्य तानाशाही सरकार द्वारा बनाई गई थी। लगभग 6 महीने की बारिश के मौसम के दौरान अधिकांश मार्ग कीचड़ में तब्दील रहता है। इस नए हाई वे के बन जाने के कारण अवैध लकड़हारे और भूमि हथियाने वाले जंगल के दूरस्थ और अपेक्षाकृत अछूते क्षेत्रों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। एक अध्यन के मुताबिक इस परियोजना के परिणामस्वरूप 2030 तक वनों की कटाई में पांच गुना वृद्धि होगी, जो अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा से बड़े क्षेत्र के बराबर है।