केंद्र सरकार ने आम बिजली ग्राहकों को सीधे पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा खरीदने की दिशा में एक महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान की है। इसके लिए ग्रीन एनर्जी ओपन एक्सेस नाम से एक पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के जरिए सौ किलोवाट से ज्यादा बिजली की खपत करने वाले ग्राहक ग्रीन एनर्जी पोर्टल पर जा कर ग्रीन एनर्जी की उपलब्धता देख सकते हैं और उसे खरीदने का आवेदन कर सकते हैं।

सरकार की तरफ से कहा गया है कि इस बारे में आवेदन को 15 दिनों के भीतर अनुमति दी जाएगी और अगर इस दौरान अनुमति नहीं मिलती है तो उसे स्वत: तरीके से स्वीकृत माना जाएगा। पोर्टल को लांच करते हुए बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी और एकीकृत होगी।

पोर्टल का नाम ग्रीनओपनएक्सेसडॉटइन नाम के इस पोर्टल की लांचिंग के लिए आयोजित कार्यक्रम में देश की सभी बिजली वितरण कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा, बिजली सचिव व राज्य सरकारों के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। यह देश में रिनीवेबल एनर्जी को आम जनता तक पहुंचाने की एक बड़ी दिक्कत को दूर कर देगा। सौ किलोवाट का इस्तेमाल औद्योगिक या कारपोरेट सेक्टर में ही होता है। यह देश में रिनीवेबल एनर्जी के प्रसार में बहुत ही उपयोगी कदम साबित हो सकता है।

बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि भारत में स्वच्छ व पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा की खरीद-बिक्री और उपभोग की राह में मौजूदा अड़चनों को दूर करेगा। दुनिया में 17 फीसद आबादी होने के बावजूद दुनिया में प्रदूषण में भारत की हिस्सेदारी सिर्फ 3.5 फीसद है। भारत रिनीवेबल एनर्जी उत्पादन क्षमता जोड़ने में दुनिया में सबसे आगे है। आने वाले दिनों में और भी कई कदम उठाये जाने हैं जिससे आम जनता तक पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा पहुंचाने में मदद मिलेगी।