पेट्रोल और डीजल की कीमत में सोमवार, 21 नवंबर 2022 को कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की दर 96.72 रुपये और 89.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। ईंधन की कीमतों में आखिरी देशव्यापी बदलाव इस साल 21 मई को आया था, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सहित सार्वजनिक क्षेत्र की OMCs अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों और विदेशी विनिमय दरों के अनुरूप प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है। आपको बता दें कि वैट या माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के कारण खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं।

केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद से, कुछ राज्यों ने ऑटो ईंधन पर वैट दरों में भी कमी करनी शुरू की थी। महाराष्ट्र और मेघालय जैसे राज्यों ने अपने स्तर से करो में कटौती कर के लोगों को राहत दी थी। आपको बता दें कि स्थानीय करों, वैट, माल ढुलाई शुल्क आदि जैसे कई कारकों के आधार पर प्रत्येक राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बदलती रहती हैं। इन दिनों पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की भी तैयारी चल रही है।