बारिश के मौसम में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सबसे जरूरी होता है कि आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करें। अब इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपकी किचन में मौजूद चीजें काफी हैं। भारतीय किचन में जरूरी जड़ी बूटी और मसाले आसानी से मिल जाते हैं। जो आमतौर पर खाना पकाने में इस्तेमाल होते हैं।

1) सूखा अदरक - सूजन, जोड़ों का दर्द, पीरियड्स में ऐंठन, पेट में दर्द, गैस्ट्रिक परेशानी जैसी कई बीमारी में सूखा अदरक अच्छा उपाय साबित हो सकता है। इसकी चाय बनाई जा सकती है। ये इम्यूनिटी, सर्दी और खांसी के में इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 चम्मच अदरक पाउडर 1 चम्मच हल्दी और शहद के साथ मिलाकर पीने से सांस संबंधी परेशानी के साथ-साथ ये इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

2) देसी गाय का घी- गाय के घी का इस्तेमाल त्वचा पर, बालों में, घावों पर या नाक में कुछ बूंदें डालकर किया जा सकता है। इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं। यह पाचन में सुधार करता है, आपके टिशू को पोषण देता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है, आवाज, स्मृति, चमक, बाल, स्किन, प्रजनन क्षमता, इम्यूनिटी, बुद्धि, ज्ञान और बहुत कुछ में सुधार करता है। यह एक ऐसा खाना है जिसे हर कोई हर समय खा सकते हैं। इसे आप अपने रोजाना के खाने में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

3) पुदीना - यह सभी मौसमों के लिए अच्छा है। यह सर्दी, खांसी, एसिडिटी, गैस, सूजन, अपच, डिटॉक्स, मुंहासे, साइनसाइटिस, कब्ज और कई चीजों में मदद करता है। इसके लिए आपको बस एक कप पुदीने की चाय चाहिए। चाहे आपका मूड खराब हो, पेट खराब हो, एनर्जी की कमी हो या साधारण सर्दी हो ये सबसे निपटने में काम आ सकती है।