हम सभी जानते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि बच्चे पढ़ाई के दौरान शांत और एकाग्रचित्त हों.
अध्ययन कक्ष वास्तु शास्त्र उस मानसिक संतुलन को बनाए रखने की कुंजी रखता है. कुछ प्रेरणा के लिए अध्ययन कक्ष वास्तु चित्र देखें और अपने मौजूदा अध्ययन कक्ष को वास्तु के अनुरूप बनाएं. वास्तु शास्त्र वास्तुकला का एक प्राचीन विज्ञान है जो आज भी महत्वपूर्ण है. वास्तु शास्त्र को एक ऐसा कारक माना जाता है जो हमारे घर में सकारात्मक ब्रह्मांडीय ऊर्जा का परिचय देता है और हमारे दैनिक जीवन को इस तरह से प्रभावित करता है जिसकी हम अन्यथा कल्पना भी नहीं कर सकते.

यदि आप धार्मिक रूप से अपने घर की संरचना, दिशाओं और कई अन्य क्षेत्रों में वास्तु सिद्धांतों को लागू करते हैं, तो आप आनंद, खुशी, विकास, सफलता और शांति का अनुभव कर सकते हैं. आपके बच्चों की शिक्षा के संदर्भ में, अध्ययन कक्ष वास्तु अच्छी तरह से सीखने के लिए अनुकूल माहौल स्थापित कर सकता है, उनकी सहनशक्ति और एकाग्रता के स्तर में सुधार कर सकता है और उनके अकादमिक प्रदर्शन को बढ़ा सकता है.

स्टडी रूम में फोटो लगाने के बारे में. स्टडी रूम में फोटो का चयन करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि जिस तरह से आप वहां चित्र लगाएंगे, उसी के अनुसार बच्चे का मन भी पढ़ाई में लगेगा. आपने सुना होगा कि बच्चे अपने आस-पास की चीजों से बहुत जल्दी सीखते हैं, इसलिए आप उन्हें जिस तरह का माहौल देंगे, वे उतने ही अच्छे, बुरे या बहुत अच्छे परिणाम दे पाएंगे. स्टडी रूम में ऐसी तस्वीरें लगाएं, जिनसे कुछ प्रेरणा मिले, जिसे देखकर आपका मन करता हो, आगे बढ़ते हुए सीखो.

स्टडी रुप में इन चित्रों का उपयोग होता है बेहतर
आप वहां उगते सूरज की तस्वीरें, दौड़ते हुए सात घोड़ों की तस्वीरें, आसमान में उड़ते पक्षी, चहकते हुए चित्र भी लगा सकते हैं. इसके अलावा आप उन लोगों की तस्वीरें या पोस्टर भी लगा सकते हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत के बल पर अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की हैं.

स्टडी रुप में इन चित्रों से करें परहेज
स्टडी रुप में ऎसे चित्रों का उपयोग नहीं करेम जिनके कारण बच्चे का मन विचलित होता हो. या उसके विचारों पर नकारात्मक असर पड़ता हो. ध्यान रहे कि हिंसा या दुख दिखाने वाली कोई भी फोटो न लगाएं. साथ ही फिल्म के पोस्टर आदि नहीं लगाएं.

इसके साथ ही अक्सर अध्ययन कक्ष में दिशा, रंग, प्रकार या फर्नीचर के स्थान जैसी छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर दिया जाता है. लेकिन यह बहुत ही जरुरी चीजें होती हैं जो आपके बच्चों के अध्ययन या काम के दौरान उनकी एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने में बहुत असर डाल सकती हैं. आइए अब अध्ययन कक्ष के लिए कुछ वास्तु नियमों को देखें ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपका बच्चा सकारात्मक ऊर्जा का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकता है.