बारिश का मौसम काफी सुहावना होता है। यही वजह है कि इस मौसम में घूमने की इच्छा ज्यादा बढ़ जाती है। इस दौरान लोग घूमने के लिए अलग-अलग जगहों को घूमने की प्लानिंग करते हैं। हालांकि इस दौरान घूमने में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं, इनसे बचने के लिए आप कुछ मॉनसून ट्रैवल टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

मॉनसून ट्रैवल टिप्स 

1) फर्स्ट एड किट- बारिश के दौरान वायरल इंफेक्शन तेजी से बढ़ते हैं। कई बार ठंडे मौस में कारण भी लोगों को परेशानी हो जाती हैं। ऐसे में अपने साथ फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखें। जिसमें बुखार, खांसी, जुखाम, ड्रेसिंग टेप या बैंड जरूर रखें। 

2) कपड़ों का करें सही चुनाव- इस मौसम में सही कपड़ों को चुनना जरूरी है। बारिश में नहाने का मजा अलग होता है लेकिन अगर आप किसी ऐसे इलाके में जा रहे हैं जहां तेज बारिश हो रही है तो अपने साथ ऐसे कपड़े रखें जो जल्दी से सूख जाएं, खासकर वो जो सिंथेटिक कपड़े के बने हों। 

3) वॉररप्रूफ बैग- बारिश के दौरान आपको अपने बैग का भी सही चुनाव करना होगा। अपने सामान का ख्याल रखने के लिए वॉटरप्रूफ बैग को चुनें। ताकी आप अपने सामान को खराब होने से बचा सकें। 

4) सही जगह का करें चुनाव- अपने ट्रिप पर सुकून के पल बिताने के लिए सही जगह का चुनाव करना बेहद जरूरी है। ऐसे में जगह का चुनाव करें जो मौसम के मुताबिक सही हों। इस मौसम में आपको हिल स्टेशन पर जाने से बचना चाहिए। 

5) खाने की चीजें रखें- कई बार भारी बारिश के कारण होटल से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है। ये तब भी हो सकता है जब आप कहीं ट्रैवल कर रहे हों। ऐसे में आप अपने साथ कुछ स्नैक्स को रख सकते हैं।

6) पावर बैंक रखें साथ - ये काफी जरूरी है कि आप अपने साथ पावर बैंक को रखें। इसके अलावा अगर आप ट्रैकिंग वगैराह के लिए जा रहे हैं तो कुछ एक्सट्रा बैटरी को साथ में रखें।