आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी पुस्तक नीति शास्त्र में बहुत कुछ संकलित किया है. जिसे चाणक्य नीति (chanakya niti) भी कहते हैं. आचार्य चाणक्य को भारतीय राजनीति, कूटनीति अर्थशास्त्र का पितामह कहा जाता है.

उन्होंने अपनी नीतियों में ना केवल सफलता के मूलमंत्र का उल्लेख किया है बल्कि जीवन के हर पहलू पर बात कही है. उन्होंने मनुष्य को जीवन से जुड़ी कई ऐसी गूढ़ बातें बताई है जिसे मानकर लोग अपने जीवन में कभी भी मात नहीं खा सकते हैं. ऐसा ही कुछ उन्होंने महिलाओं (chanakya niti for women) के बारे में भी बताया है. आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में महिलाओं के स्वभाव से जुड़ी कुछ बुरी आदतों के बारे में बताया है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि महिलाओं की वो कौन-सी आदतें हैं जो उनमें जन्म से ही मौजूद होती हैं.

मूर्खतापूर्ण काम करना

आचार्य चाणक्य की नीति के मुताबिक, कभी-कभी महिलाएं बिना सोचे-समझे मूर्खतापूर्ण काम कर बैठती हैं. जिसकी वजह से उन्हें बाद में पछताना पड़ता है. इसके साथ ही बिना सोचे-समझे काम करना या किसी की बातों में आकर काम करना ये अवगुण महिलाओं के स्वभाव में जन्म से ही होते हैं.

अधिक मात्रा में साहसी होना

महिलाएं कई बार ऐसा काम कर देती हैं. जिसके बारे में सोचना भी किसी के लिए मुश्किल होती है. साहसी होना अच्छी बात है, लेकिन अधिक मात्रा में साहस कई बार मुसीबत का कारण बन सकता है.

लालची होना

अक्सर महिलाओं में सबसे ज्यादा लालच देखने को मिलता है. उन्हें धन स्वर्ण के प्रति खासा लगाव रहता है. धन लालच में कुछ स्त्रियां सही-गलत का भेद भूल जाती हैं. यही अवगुण महिलाओं को गलत रास्ते पर भी ले जाता है.

झूठ बोलना

वैसे तो आजकल हर कोई झूठ बोलता ही है. फिर चाहे काम के लिए बोले या किसी की मदद के लिए बोले. लेकिन, आचार्य चाणक्य के मुताबिक ज्यादातर स्त्रियां बात-बात पर झूठ बोलती हैं. झूठ बोलने के स्वभाव के चलते ही स्त्रियां कई बार मुसीबत में भी फंस जाती हैं. ये अवगुण महिलाओं में जन्म (chanakya niti for lying women) से ही होता है.