उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) आपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी पुलिस एसआई गोपनीय, एएसआई क्लर्क और एएसआई अकाउंटेंट सीधी भर्ती 2020 की फेज वाइज लिखित परीक्षा के लिए जल्द ही परीक्षा केंद्र शहर का विस्तृत विवरण जारी कर सकता है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बोर्ड द्वारा आज यानी 23 नवंबर या 24 नवंबर को तिथि और शहर के आवंटन की सूची जारी की जा सकती है। 

कब होगी परीक्षा?

यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में 04 दिसंबर 2021 (शनिवार) और 05 दिसंबर 2021 (रविवार) को होगी। परीक्षा दो पालियों में यानी सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक यूपी राज्य के 13 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। यदि किसी तकनीकी कारण से निर्धारित समय के अनुसार परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी तो परीक्षा 06 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी।

कब जारी होगा प्रवेश पत्र?जिन उम्मीदवारों ने यूपी पुलिस एएसआई भर्ती 2021 के लिए आवेदन किया है, वे परीक्षा से 3 दिन पहले यानी 01 दिसंबर 2021 और 02 दिसंबर 2021 को पंजीकरण पोर्टल से यूपी पुलिस एएसआई एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तारीख प्रदान करनी होगी।

यूपी पुलिस एएसआई परीक्षा पैटर्न

    सामान्य हिंदी / कंप्यूटर ज्ञान, जीके / करंट अफेयर्स, न्यूमेरिकल और मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड टेस्ट / लॉजिकल विषयों पर बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक खंड 100 अंकों का होगा।

    उम्मीदवार को प्रत्येक खंड में 35 फीसदी अंक और कुल मिलाकर 40 फीसदी अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

    भर्ती पुलिस सब-इंस्पेक्टर (गोपनीय), एसआई (गोपनीय-सतर्कता), सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (क्लर्क/मंत्रिस्तरीय), सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (लेखा) और एएसआईएम सतर्कता के पद के लिए की जा रही है।

चयन प्रक्रिया:

    आवेदन की जांच के बाद अभ्यर्थियों को 400 अंकों की लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

    लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन शारीरिक मानक परीक्षण (DV-PST) के लिए बुलाया जा सकता है।

    तीनों परीक्षाओं में सफल आवेदन को टाइपिंग टेस्ट आशुलिप परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

    इसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट चरित्र सत्यापन के लिए आमंंत्रित किया जाएगा।