लंदन| मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि, टिकटॉक रूस के वैग्नर ग्रुप ऑफ भाड़े के सैनिकों द्वारा हिंसा का महिमामंडन करने वाले दर्जनों वीडियो होस्ट कर रहा है और उन्हें एक अरब से अधिक बार देखा जा चुका है। वैगनर ने भाड़े के सैनिकों को बड़ी संख्या में यूक्रेन भेजा है। अमेरिका स्थित न्यूजगार्ड, जो गलत ऑनलाइन सूचनाओं पर ध्यान केंद्रित करता है, का कहना है कि कुछ वीडियो एक पूर्व रूसी भाड़े के व्यक्ति को फांसी देते हुए दिखाई देते हैं।

टिकटॉक ने कहा है कि वह अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाली किसी भी सामग्री के खिलाफ कार्रवाई करेगा। न्यूजगार्ड ने कहा कि उसने शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म पर 160 वीडियो की पहचान की थी जो राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी सहयोगी येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा स्थापित भाड़े के समूह द्वारा हिंसा के कार्यों का संकेत, प्रदर्शन या महिमामंडन करते हैं।

इसमें कहा गया है कि इनमें से 14 वीडियो में पूर्व रूसी भाड़े के सैनिक येवगेनी नुझिन की स्पष्ट हत्या का पूर्ण या आंशिक फुटेज दिखाया गया था, जिसमें पिछले महीने अपलोड होने के कुछ दिनों के भीतर उच्च जुड़ाव देखा गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, विश्लेषकों ने कहा कि हत्या के एक वीडियो को हटाए जाने से पहले कम से कम 900,000 बार देखा गया था। टिकटॉक का स्वामित्व चीन स्थित फर्म बाइटडांस के पास है।

नुजि़न हत्या के लिए जेल की सजा काट रहा था, लेकिन उसने बताया कि कैसे उसे वैगनर द्वारा भर्ती किया गया था और फिर यूक्रेनी सेना द्वारा पकड़ लिया गया था। उन्होंने यूक्रेनी पत्रकारों से कहा कि उन्होंने स्वेच्छा से पक्ष बदल लिया और भाड़े के समूह की निंदा की है। ऐसा माना जाता है कि वह तब एक कैदी एक्सचेंज का हिस्सा था और कुछ दिनों के भीतर टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर वैगनर से जुड़े चैनल पर एक स्लेजहैमर से जुड़ा एक वीभत्स वीडियो पोस्ट किया गया।

न्यूजगार्ड ने पाया कि टिकटॉक का एल्गोरिथम उपयोगकर्ताओं को हिंसक वैगनर समूह सामग्री की ओर धकेलता प्रतीत होता है। जब एक विश्लेषक ने वैगनर शब्द की खोज की, तो टिकटॉक के सर्च बार ने वैगनर निष्पादन और वैगनर स्लेजहैमर की खोज का सुझाव दिया। रूसी में एक ही खोज के परिणामस्वरूप वैगनर पीएमसी, वैगनर स्लेजहैमर और वैगनर ऑर्केस्ट्रा के सुझाव मिले। वैगनर अपने लड़ाकों को संगीतकार के रूप में संदर्भित करता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजगार्ड ने यह भी पाया कि टिकटॉक पर 2017 में सीरिया में एक सेना भगोड़े में वैगनर की एक और हत्या को दिखाने वाले वीडियो पाए जा सकते हैं और वे लाखों उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गए थे।